कार, बाइक और मोटर इंश्योरेंस होगा महंगा

आईआरडीएआई ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया। कार, बाइक और अन्य ट्रांसपोर्ट वाहनों के प्रीमियम में होगा इजाफा।

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने टू व्हीलर, कार और ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है। इरडा के इस फैसले के बाद अब वाहन बीमा में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

नये प्रस्ताव के तहत एक हजार सीसी या इससे कम क्षमता वाली कारों के लिए थर्ड पार्टी (टीपी) इंश्योरेंस की प्रीमियम दर 1,850 रुपए से बढ़कर 2,120 रुपए हो सकती है। इसी तरह 1,000 cc और 1,500 cc के बीच की कारों के लिए भी प्रीमियम को 2,863 रुपए से बढ़ाकर 3,300 रुपए करने का प्रस्ताव है। हालांकि, लग्जरी कारों (1,500 सीसी से अधिक क्षमता वाले इंजन) के लिए टीपी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी प्रीमियम दर 7,890 रुपए ही रहेगी।

वहीं टू व्हीलर वाहनों के लिए प्रस्तावित थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों में भी परिवर्तन हुआ है। इसके तहत 75 cc से नीचे वाले वाहनों के लिए नई दर 427 से बढ़कर 482 रूपये हो जाएगी, हालांकि 350 cc वाली बाइक्स के लिए प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इरडा ने सिंगल प्रीमियम पर नई कार के लिए 3 वर्ष की पॉलिसी और टू व्हीलर के लिए 5 वर्ष की पॉलिसी लेने पर कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। इसके अलावा इरडा ने इलेक्ट्रिक प्राइवेट कार और इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहनों के इंश्योरेंस पर 15% का स्पेशल डिस्काउंट देने की घोषणा की है, जबकि ई-रिक्शा के इंश्योरेंस प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया है।

इसके अतिरिक्त अन्य श्रेणी के वाहन जैसे- टैक्सी, बस, ट्रक और ट्रैक्टर के प्रीमियम में भी अलग-अलग दरों पर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव दिया है। माना जा रहा है कि नई दरें 1 जून 2019 से लागू हो जाएंगी। आमतौर पर टीपी (थर्ड पार्टी) इंश्योरेंस के प्रीमियम दरों में संशोधन का फैसला 1 अप्रैल से किया जाता है लेकिन इस वर्ष इरडा ने पुरानी दरों को ही जारी रखने का फैसला किया था।

माना जा रहा है कि आम चुनाव के मद्देनज़र ऐसा किया गया था, हालांकि अब लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद आईआरडीएआई (IRDAI) ने बढ़ी हुई दरों को लागू करने का प्रस्ताव जारी कर दिया है।

News Source: The Hindu Business Line